Wednesday 28 September, 2011

Standing कमेटी

स्वर्गलोक के वित्तमंत्री अपने कार्य में मग्न थे की तभी वहां सूर्यदेव प्रकट हुए और बोले,"मंत्री जी आजकल इंधन के दामो में भारी उछाल आ रहा है जबकि यहाँ इंधन अभी भी सतयुग के रेट पर बिक रहा है जिस कारणवश हमें घाटा सहना पड़ रहा है. आप जल्द से जल्द पेट्रोल ते दाम मार्केट रेट पर ले आयें."

वित्तमंत्री हैरान परेशान अपना लैपटॉप खोल के गणना प्रारंभ कर देते हैं तभी वहां मेघराज का आगमन होता है. अब आप तो जानते ही हैं की सूर्यदेव और मेघराज में छत्तीस का आंकड़ा है, तो मंत्री जी भी आने वाले खतरे को भांप गये. मेघराज गरजे,"हमें अपने गुप्त सूत्रों से पता लगा है की आप सूर्यदेव के कहने पर पेट्रोल के दाम बढ़ाने वाले हैं. मंत्री जी ऐसा कदापि नहीं होना चाहिए. यह हमारा आदेश है." कहते ही मेघराज ऐसे गायब हो गये जैसे चुनाव जीतने के बाद नेता.

अब बेचारे वित्तमंत्री असमंजस में पड़ गये की आखिर करें तो क्या करें. उनकी हालत बिलकुल मनमोहन सिंह जैसी हो गयी, इधर कूआं उधर खाई. तभी जैसे इश्वर को उनकी हालत पे तरस आ गया हो, उनकी समस्या के समाधान के लिए नारद जी पधारे. मंत्री जी ने अपनी समस्या ऋषिपुत्र के सामने बखान की. 

नारद मुनि बोले,"अरे! इसमें परेशान होने वाली क्या बात है? यह तो मृत्युलोक में भारतवर्ष में रोज़ का काम है और इसका उनके पास सस्ता, सुन्दर और टिकाऊ हल भी है!"
"वह क्या?" मंत्री जी उत्सुकता से बोले.
"भई दो चार देवगण इक्कठे कर के एक Standing कमेटी बिठा दीजिये"
"मुनिवर! ये कैसे कमेटी है जो Standing रहते हुए बिठानी है!",मंत्री जी चकित थे."यदि Standing है तो बिठाऊँ कैसे और यदि बिठानी है तो Standing कैसे रहेगी?"
"आप नाम पे मत जाइये, भारतवर्ष में तो चलने फिरने वाली चीज़ को गाडी कहते हैं. आप बस बिठा दीजिये और उनपर पेट्रोल के दाम तय करने की ज़िम्मेदारी सौंप दीजिये"
"पर मुनिवर जब वे पेट्रोल के ने दाम सुझा देंगे तब क्या?" मंत्रीजी आदतानुसार फिर चिंतित हो उठे.
"अरे भोले मंत्री जी, कमेटी तो केवल बैठने के लिए बिठाई जाती है, नतीजे निकलने के लिए नहीं. वो कमेटी ही क्या जो नतीजे निकले. और फिर कमेटी आपने बनाई है, आप उसके सुझाव मानने के लिए बाध्य नहीं हैं. आप चाहें तो उसके बाद एक और नयी Standing कमेटी फिर बिठा सकते हैं"

बस वो दिन गया और ये दिन गया, तब से स्वर्गलोक में पेट्रोल के दाम नहीं बढे. 

और एक हम हैं, यहाँ हर ऐरे-गैर काम के लिए Standing कमेटी बिठा दी जातीं हैं, एक बस महंगाई बढ़ाने के लिए ही यह काम नहीं किया जाता :(

No comments:

Post a Comment